Saturday, June 3, 2023
HomeLatest Newsबेमौसम हुई बारिश ने खाद्य फसल सहित फलों की फसलों को भी...

बेमौसम हुई बारिश ने खाद्य फसल सहित फलों की फसलों को भी कर दी बर्बाद

मध्यप्रदेश में बेमौसम हुई बारिश ने जहां अनाज की फसल को तबाह किया है तो वही फलों की पैदावार को भी भारी नुकसान पहुंचाया है गर्मियों के दिनों में आने वाला फलों का राजा आम की फसल भी इस आंधी तूफान में बच नहीं पाई और इस बार आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

Unseasonal rains ruined food crops as well as fruit cropsUnseasonal rains ruined food crops as well as fruit crops

जबलपुर समेत आसपास के कई जिलों में आम की बड़े स्तर पर पैदावार की जाती है लेकिन इस बार आंधी तूफान और बारिश की वजह से आम की फसल लगभग चौपट हो चुकी है। जबलपुर में देशी नहीं बल्कि विदेशी किस्म के भी आम की पैदावार की जाती है। 

आम के बगीचा मालिक और सबसे ज्यादा विदेशी आमों की पैदावार करने वाले संकल्प परिहार बताते हैं कि उन्होंने अपने आम के पेड़ों और फलों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे से लेकर सुरक्षा में डॉग्स तक को तैनात किया था। लेकिन प्रकृति की मार से वह अपनी आम की फसल को नहीं बचा पाए। छोटे-छोटे फलों पर ही ओलावृष्टि और तेज आंधी तूफान की मार पड़ी तो आम की फसल चौपट हो चुकी है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

वहीं इस बार आम की पैदावार कम होने से बाजार में भी आम के दाम आसमान छू रहे है किसान संकल्प परिहार का कहना है कि पिछले कई सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इस बार भी बेमौसम हुई बारिश ने आम की पैदावार करने वाले किसानों को तो भारी घाटा पहुंचाया है ऐसे में इस घाटे से उभरना किसानों के लिए मुश्किल साबित होगा।

ये भी पढ़ें :- 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments