Homeताजा ख़बरमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी 5 एकड़ भूमि में करेंगे प्राकृतिक खेती

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी 5 एकड़ भूमि में करेंगे प्राकृतिक खेती

मुरैना। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जिले में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ कन्या पूजन व दीप प्रज्वलित कर तीन दिवसीय कृषि मेला व प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अमृत सरोवर, इंटीग्रेटेड स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स व मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक का लोकार्पण किया। साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को पॉलिसी का वितरण किया। उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो पहल है, उसके अंतर्गत मशीनों, टेक्नोलॉजी व आधुनिक पद्धतियों का उपयोग कर किसानों की आय कैसे दोगुनी की जाए, यह सम्मेलन इसी का महायज्ञ है। मैंने भी तय किया है कि मैं 5 एकड़ भूमि में प्राकृतिक खेती जरूर करूंगा। मैं सब किसान भाइयों से अपील करना चाहता हूं कि आप भी कुछ हिस्से में प्राकृतिक खेती जरूर करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का मध्यप्रदेश के किसानों की ओर से हम अभिनंदन करते हैं।
2,125 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा गेहूं
सीएम ने कहा कि इस वर्ष गेहूं को 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा। प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि किसानों की आय दोगुनी करना है। मेरी आपसे प्रार्थना है कि इसको गंभीरता से लेकर आप चीजें समझने की कोशिश करें। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने नहरों को पक्की कर मुरैना व भिंड जिले के अंतिम छोर तक पानी पहुँचाने का काम किया। 539 करोड़ रूपए की लागत की चेतीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना को मध्यप्रदेश की सरकार स्वीकृत कर रही है। हम श्योपुर जिले के लिए भी बड़ौदा का बाढ़ राहत नियंत्रण केंद्र, पातालगढ़ का बांध निर्माण, आपदा बांध की मरम्मत, पार्वती एक्वा डैम की मरम्मत भी कर रहे हैं। पिछले ढाई वर्ष में अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत 2 लाख 12 हजार करोड़ रूपए मध्यप्रदेश के 80 लाख किसानों के खाते में डालने का काम प्रधानमंत्री व भाजपा की सरकार ने किया है।
किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ
शिवराज ने कहा कि मेरे किसान भाइयों, प्राकृतिक खेती के इस सत्र की समाप्ति के पश्चात आपको विशेषज्ञों की सलाह और मार्गदर्शन मिलेगा। इसलिए यह केवल कृषि मेला नहीं है, यह किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ है। मध्यप्रदेश में पहले 7.5 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, जो अब 45 लाख हेक्टेयर में हो रही है, जिसे हम शीघ्र बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर करने के लिए कार्य कर रहे हैं। सिंचाई की व्यवस्था सुचारू करने का हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं, ताकि उत्पादन बढ़े और किसानों की आय बढ़ सके। साथ ही उत्पादन की लागत को कम करने के लिए भाजपा की हमारी सरकार बैंकों के माध्यम से शून्य प्रतिशत पर किसानों को ऋण देने का कार्य कर रही है। कार्यक्रम में भारत सिंह कुशवाह सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments