Sunday, June 4, 2023
HomeLatest Newsहोली के रंग में भंग डालेगी बारिश, 20 जिलों में बारिश के...

होली के रंग में भंग डालेगी बारिश, 20 जिलों में बारिश के आसार

  • रतलाम में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे
  • भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार

भोपाल। मौसम का रूप इन दिनों समझ में नहीं आ रहा है। इस वर्ष फरवरी-मार्च तक कहीं ठंड तो कहीं गर्मी पड़ रही है। आसार थे कि होली के बाद गर्मी बढ़ेगी। लेकिन ऐसा लग रहा है कि बारिश होली के रंग में भंग करने वाली है। यानि कि होली में रंगों से भीगने के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि आपको भिगो सकती है या ठिठुरा सकती है। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से मौसम बदला हुआ है। रतलाम में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। नामली क्षेत्र के कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के 20 जिलों में बारिश के आसार हैं। साथ गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है। 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रह सकता है। इसके बाद ही तेज गर्मी पड़ेगी।
यहां बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, जबलपुर, भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं। हवा की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी। यानि होली में ठंड बढ़ने के आसार हैं। हालांकि यह ज्यादा नहीं होगी।
इसलिए बदला मौसम
दो सिस्टम का असर होने से फाल्गुन में इस बार बारिश की नौबत बन गई है। मौसम वैज्ञानिक एसएच पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही हैं। इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments