Saturday, June 3, 2023
HomeLatest NewsEarthquake in MP : जबलपुर और उमरिया में भूकंप के झटके, जानें...

Earthquake in MP : जबलपुर और उमरिया में भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता..!

पंचमढ़ी और जबलपुर संभाग में असर देखने को मिला, 3.6 मापी गई तीव्रता

जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में और एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। बताया गया कि पचमढ़ी से लगभग 218 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किये गये। वहीं जबलपुर जिले में सुबह करीब 11 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि शहर में ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। जबलपुर के कुंडम, पनागर, चंदिया, शाहपुरा भूकंप प्रभावित क्षेत्र रहे। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6 रही। मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, उमरिया में भी भूकंप से प्रभावित क्षेत्र रहा। हालांकि तीव्रता कम होने के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने के मुताबिक रविवार सुबह 11 बजे पंचमढ़ी और जबलपुर संभाग में भूकंप का असर देखने को मिला है। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर बताया कि जबलपुर के कुंडम, चंदिया, पनागर और शाहपुरा के साथ उमरिया के कुछ इलाके भी प्रभावित हुए हैं। पंचमढ़ी से 218 किलोमीटर दूर जमीन के करीब 23 किलोमीटर नीचे की गहराई में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। हालांकि नुकसान की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

कुछ दिन पहले ही मप्र के ग्वालियर में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। ग्वालियर से दक्षिण पूर्व में 28 किलोमीटर दूर टेकनपुर इलाके में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे की गहराई में भूकंप का केंद्र बताया गया था। इसकी तीव्रता 4.0 रिएक्टर थी। इसका असर भिंड, श्योपुर, दतिया और शुवपुरी जिले में देखा गया था। नर्मदा बेसिन में होने के कारण जबलपुर में भूकंप के झटके आते रहते हैं। 1997 में यहां विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें भारी तबाही हुई थी। संभाग के सिवनी जिले में भी भूकंप के झटके लगातार महसूस होते रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments