Homeमध्यप्रदेशएक बच्चे ने बचाई "चीतल की जान" पानी की तलाश में आ...

एक बच्चे ने बचाई “चीतल की जान” पानी की तलाश में आ जाते है रिहायशी क्षेत्र में

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की सीमा जंगल से लगी हुई है यह क्षेत्र जंगल से जुड़ा होने के कारण कई बार जंगली जानवर रिहायशी क्षेत्र में आ जाते है वो इस क्षेत्र के लिए आम बात है लेकिन इन दिनों  गर्मी के कारण जानवर रिहायशी क्षेत्र में बार बार आ जाते है वो पानी पीने के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

इसी दौरान आज सुबह ब्यौहारी वन परिक्षेत्र के ग्राम बराक्ष में पानी की तलाश में चीतल रिहायशी क्षेत्र में आ गया है। जिसे देखते ही आवारा कुत्ते उसपर टूट पड़े। वो तो अच्छा हुआ एक बच्चे ने यह देखा और उसने चीतल को बच लिया 

एक बच्चे ने बचाई “चीतल की जान”

इस दौरान मौका स्थल पर मौजूद बच्चों ने अपनी जान पर खेलकर चीतल की जान बचाई और किसी भी तरह बच्चे ने  कुत्तों को वहां से भगाया। वहीं, सूचना मिलते ही पूरे गांव के लोग एकत्रित हो गए। जिसके बाद चीतल को सुरक्षित पकड़कर इसकी जानकारी वन विभाग को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद चीतल को सौंप दिया गया।

प्रशासन को ध्यान देना चाहिए 

हालांकि, इलाके में आवारा कुत्तों के चुंगल से जंगली जानवरों के लिए जोखिम हमेशा ही बना रहता है। इसलिए वन विभाग और स्थानीय प्रशासन को इस मामले पर ध्यान देना चाहिए ताकि जंगली जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा, लोगों को जानवरों के साथ संवेदनशील होना चाहिए और उन्हें उनके रहन-सहन के लिए पर्याप्त जगह देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें :-

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments