Homeमध्यप्रदेश1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आज ही कर ले नोट

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आज ही कर ले नोट

जून के महीना खत्म होने में मात्र 5 दिन बाकी है। लेकिन जून के खत्म होने से पहले आप उन 5 नियमों को जान लो जिसमें आपको जुलाई के महीना से बदलाव देखने को मिलेगा। इस लिस्ट में जीएसटी, बैंकिंग, आधार कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आईपीसी कानून, बीएनएस सिस्टम और अन्य कई चीजें शामिल हैं। साथ ही 1 जुलाई से भारतीय रेलवे रिजर्वेशन में भी एक बड़ा सुधार करने जा रही है जिससे आमजन के लिए कुछ परेशानी कम होगी। आइये जानते है 1 जुलाई से क्या क्या बदलाव होने जा रहे है

जीएसटी कानून में बदलाव

1 जुलाई से जीएसटी कानून से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। जिसका लाभ सीधा व्यापारियों को होने वाला है जिसमें इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) पर लगने वाले ब्याज को 18% से घटाकर 12% कर दिया गया है। नए नियम के परिणाम स्वरूप कोई भी गलती होने पर वित्तीय बोझ नहीं ज्यादा नहीं होगा। इसके अलावा जीएसटीअरर-3बी फॉर्म में बदलाव होने जा रहा है। इस फॉर्म को अब यूजर्स के अनुसार बनाया गया है। इससे गलतियों की संभावना कम होगी।

क्रेडिट कार्ड के नए नियम

आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड से संबंधित नियमों में संशोधन किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वित्तीय संस्थानों की समीक्षा और स्वीकृति के बाद कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के तहत अब क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर बिना स्वीकृति शुल्क नहीं लगेगा।

बीएनएस सिस्टम में नया फीचर

ट्रैकिंग को सुगम और आसान बनाने के लिए बीएनएस सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है। नए नियम के तहत अब अभी सरकारी काम और दस्तावेजों को एक नया यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। इससे सरकारी दफ्तरों आयुर अन्य सेवाओं और भुगतान में मददगार साबित हो सकता है।

रेलवे रिजर्वेशन से जुड़े नियमों में बदलाव

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग और कन्फॉर्मेशन को लेकर बड़ा कदम उठाया है। 1 जुलाई से यात्री अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही बुकिंग कर पाएंगे। साथ ही टिकट को रद्द और फिर से प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं कई नई सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा।

FIR से जुड़े से नियम

कानूनी प्रक्रियाओं को तेज और न्यायसंगत बनाने के लिए सरकार भारतीय दंड संहिता और आपराधिक प्रक्रिया संहिता में बड़ा बदलाव कर सकती है। नए नियम 1 जुलाई से लागू हो सकते हैं। साइबर अपराधों के खिलाफ सख्त नियम लागू होंगे। साथ ही अपराधियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें :

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा रणनीति बनाने में जुटी, शिवराज और हिमंता बिस्व रांची पहुंचे

Jabalpur news : जबलपुर शराब दुकान के कर्मचारियों ने किया युवक पर हमला।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments