Homeदुनियाकैसे होता है लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, 2024 के चुनाव में क्या...

कैसे होता है लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, 2024 के चुनाव में क्या है खास

भारतीय संविधान में लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव का नियम संविधान के अनुच्छेद 93 में बताया गया है वही अध्यक्ष पद नई लोकसभा की पहली बैठक से थी पहले खाली होता है. प्रक्रिया के अनुसार संसद सत्र शुरू होने से पहले राष्ट्रपति नवनिर्वाचित सांसदों को उनके पद की शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करते हैं. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव बड़े ही सिंपल बहुमत से होता है. यानी कि सदन में मौजूद आधे से ज्यादा सदस्यों को लोकसभा के अध्यक्ष बनने के लिए किसी खास उम्मीदवार को वोट करना होता है।

2024 में कैसे रहेगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

भारत की 18वीं लोकसभा 26 जून को अपने नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी. अगला लोकसभा अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर अटकलें लगातार जारी है. भारत के विपक्षी नेताओं ने यह कहा है कि बीजेपी को अपने सहयोगी दल में से किसी को अध्यक्ष बनना चाहिए. इस बार अध्यक्ष का पद क्यों महत्वपूर्ण है इसके बारे में आपको बताते हैं.

पिछले दो सरकारों से विपरीत भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से इस बार अपने सहयोगियों पर निर्भर है. लोकसभा चुनाव में भाजपा की 240 सीटें आई, यानी कि बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम. आंध्र प्रदेश के चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी और बिहार के नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड भाजपा की सहयोगी दल है और नेतृत्व की सरकार में प्रमुख हितधारक बनकर उठी है

टीडीपी नेताओं का कहना है कि लोकसभा के उम्मीदवार का फैसला एनडीए के सहयोगियों द्वारा संयुक्त रूप से लिया जाना चाहिए तो वहीं जेडीयू नेता के सी त्यागी ने यह कहा है कि जनता दल यूनाइटेड, भाजपा द्वारा नामित उम्मीदवार का समर्थन कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें :

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments