Homeमध्यप्रदेशप्रतीक्षालय के 2 लाख डकार गए, मृत्योपरांत 5000 की सहायता राशि भी...

प्रतीक्षालय के 2 लाख डकार गए, मृत्योपरांत 5000 की सहायता राशि भी नहीं देते सरपंच-सचि

जबलपुर। प्रधानमंत्री द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के अभियान के तहत देश में स्वच्छता की होड़ लगी है तो वहीं जबलपुर जिला पंचायत के अंतर्गत एक ऐसी भी पंचायत है जो प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत मिशन को पलीता लगा रही हैं। यहां के लोग बेहद गंदगी के आलम में अपना जीवन बिताने को मजबूर हैं। हम बात कर रहे हैं पनागर जनपद के अंतर्गत आने वाली खम्हरिया पंचायत की। लगभग 2000 लोगों की आबादी वाली इस बस्ती में पुलिया डालकर बंद नाली का निर्माण करा दिया गया है जिसके कारण उसकी साफ सफाई नहीं हो पाती है, जिससे नालियां चोक हो चुकी है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी बाहर नही निकलता है। इस कारण घरों हैंडपंपों के सामने गंदगी के कारण बदबू बनी रहती है, जिससे घरों में मच्छरों की संख्या बढ़ी है। लोगों को बीमारी फैलने का खतरा मंडरा रहा है।
ग्रामीणों का कहना है कि घरों के सामने अगर खुली नाली का निर्माण कराया गया होता तो उसकी साफ सफाई में दिक्कत नही आती बंद पुलिया की नाली होने के कारण सफाई करवाना उनके बस की बात नही है, लगभग 3 साल पहले गांव में यात्री प्रतीक्षालय के लिए भी 2 लाख रु की राशि आई थी, राशि तो निकाल ली गई, पर यात्री प्रतीक्षालय का कोई अतापता नही है। ग्रामीणों ने बताया कि मृत्योपरांत दी जाने वाली 5000 रु की सहायता राशि भी नही मिलती है।
सन 2018 -19 में खम्हरिया पंचायत द्वारा गर्दा में पुलिया डालकर नाली का निर्माण कराया गया था, हाल में पंचायत द्वारा पुन: लाखों रुपयों की लागत से फिर पुलिया डालकर बंद नाली का निर्माण कराया जा रहा है जिससे क्षेत्र के रहवासियों में भारी आक्रोश फैल रहा है, ग्रामीणों का कहना है कि निर्माण के बाद से आज तक पंचायत द्वारा नाली की साफ सफाई की ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है, मुख्य मार्ग सहित गांव में गंदगी ओर कचरे का अंबार लगा हुआ है, जिससे रोड संकरी हो चुकी है, ग्राम सरपंच की जबलपुर में सोने चांदी की दुकान है जिसके कारण वह शायद ही पंचायत में आते हैं, गांव की समस्याओं से उन्हें कोई लेना देना नही रहता मजबूरन उन्होंने जनपद सीईओ के सामने शिकायत कर गांव में कराए गए कार्यों में किये गए भारी भ्रस्टाचार की जांच कराते हुए सरपंच सचिव पर कार्यवाही की मांग की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments